पंजाब सरकार ने पुआल प्रबंधन के लिए मांग केंद्र से मुआवजा

पंजाब सरकार ने पुआल प्रबंधन के लिए मांग केंद्र से मुआवजा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पुआल प्रबंधन पर जोर देते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह से धान के पुआल के प्रबंधन के लिए किसानों को मुआवजा देने की मांग की है। पराली जलाने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान पर मुख्यमंत्री ने गहरी चिंता जताते हुए पुआल प्रबंधन के लिए 100 रुपये प्रति क्विंटल मुआवजा की मांग रखी है।
केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि पुआल प्रबंधन के मुआवजे का मुद्दा वह केंद्रीय वित्त मंत्रालय के साथ उठाएंगे। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय कृषि मंत्री को बताया कि वह यह मुद्दा पहले भी केंद्र सरकार के साथ उठा चुके हैं। उन्होंने कहा कि बोनस केवल उन्हीं किसानों को दिया जाएगा, बिना जलाए पुआ एवं अपशिष्टï पदार्थों का प्रबंधन करते हैं। फसलों की कटाई के बाद बाद खेतों में बचे पुआल आदि के प्रबंधन के लिए पंजाब सरकार कृषि उपकरण की बिक्री पर सब्सिडी भी दे रही है।
मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पुआल जलाने के लिए किसानों पर जुर्माना लगाना सही नहीं बताया है। उन्होंने कहा कि किसानों को सब्सिडी पर मुहैया कराए कृषि उपकरणों से भी किसानों पर पुआल प्रबंधन से प्रति एकड़ ३००० रुपये का बोझ पड़ रहा है।

Related posts

Leave a Comment