भाजपा के तीन साल, किसान बदहाल : कांग्रेस

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तीन साल में किसान परेशान हुआ हैं। भाजपा सरकार ने 16 मई को अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। इन तीन वर्षों के कड़वा सच यह है कि भाजपा ने किसानों को धोखा दे दिया है। ये लोग आत्महत्या की तुलना में किसी अन्य विकल्प के साथ नहीं रह गए हैं। कांग्रेस के नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शनिवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों की दशा और उनकी मौत के लिए जिम्मेदार है।

किसानों की आत्महत्या के लिए केंद्र सरकार की खराब नीतियों को दोषी मानते हुए सुरजेवाला ने भाजपा पर सवाल उठाया कि गरीब किसानों और उद्योगपतियों के बीच कर्ज का बहिष्कार करने में उन्होंने क्यों भेदभाव किया। उन्होंने कहा कि इस देश में हर रोज लगभग 35 किसान आत्महत्या करते हैं। इसका मतलब है कि गरीब नीतियों और सरकार की लापरवाही के कारण 12,065 किसान आत्महत्या करते हैं। मोदी सरकार अपने उद्योगपतियों के दोस्तों के 1.54 करोड़ रुपये के ऋण कर देती है लेकिन गरीब किसानों के लिए ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं।

कांग्रेस ने योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित ऋण छूट पर सवाल उठाते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के लोगों को लुभाने के लिए किसानों के ऋण की ऋण माफ़ी एक चाल है। 60 प्रतिशत किसानों ने वाणिज्यिक या ग्रामीण से कोई ऋण नहीं लिया है बैंकों ने कर्जदारों से ऋण लिया और इसलिए उन्हें कोई राहत नहीं मिली। यूपी सरकार को किसान को दी गई ऋण माफ़ी पर एक श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है।

Related posts

Leave a Comment