हरियाणा के मुख्यमंत्री ने आज कृषि विपणन बोर्ड द्वारा अपनी प्रॉपर्टियों के लिए ऑनलाईन भुगतान के लिए आरंभ किए

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज पंचकूला में कृषि विपणन बोर्ड द्वारा अपनी प्रॉपर्टियों के लिए ऑनलाईन भुगतान के लिए आरंभ किए गए स्थान एवं संपत्ति प्रबंधन प्रणाली सॉफ्टवेयर का लांच किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पीपीएमएस सॉफ्टवेयर तैयार करने के लिए बोर्ड के मुख्य प्रशासक डॉ० जे० गणेशन के किए गए कार्यों की विशेष रूप से सराहना की। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में ई-गर्वनेंस के माध्यम से सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए उठाए जा रहे ई-इनिशियेटिव के कममों में आज का यह सॉफ्टवेयर भी कारगर सिद्ध होगा और इससे दुकानदारों व बोर्ड के बीच पहले हो रहे विवाद स्वत: खत्म हो जाएंगे और काई भी व्यक्ति अपनी संपत्ति का ब्यौरा आनलाईन चैक कर सकेगा।
हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरमैन कृष्णा गहलावत ने बोर्ड द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे मुयमंत्री को अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुयमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में बोर्ड किसानों के हित में कमद उठा रहा है। ई-खरीद व ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार से प्रदेश की 37 मंडियों को जोड़ा जा चुका है और इस अगले वर्ष सभी 107 मंडियों को ई-राष्ट्रीय बाजार से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि बोर्ड के लिए मुयमंत्री द्वारा अब तक 419 घोषणाएं की गई हैं, जिनमें से 223 स्वीकृत की जा चुकी हैं, शेष 187 मार्च, 2017 तक पूरी कर दी जाएंगी।
मुख्यमंत्री ने सॉफ्टवेयर की शुरूआत के साथ ही लगभग 25000 आबंटियों को एसएमएस अलर्ट तत्काल उनके मोबाईल में पहुुंच गया। मुख्यमंत्री ने डिजिटल व कैशलैस प्रक्रिया अपनाए जाने के लिए बोर्ड की सराहना भी की।
कृषि विभाग के प्रधान सचिव डॉ० अभिलक्ष लिखी ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री की वर्ष 2017 को विभागों द्वारा क्रियान्वयन वर्ष के रूप में मनाने के दिये गए दिशा-निदेर्शों की दिशा में बोर्ड द्वार यह सॉफ्टवेयर लांच किया गया है। बोर्ड के पास कुल 28425 प्रापर्टी रजिस्टर्ड हैं, जिनमें से 15106 आबंटित की जा चुकी है, जिनका आज से लोगिन पास्वर्ड आबंटियो को दे दिया जाएगा।
इस अवसर पर सांसद रतन लाल कटारिया, विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, जिला परिषद की चेयरपर्सन रितु सिंगला, शिवालिक विकास बोर्ड के सदस्य बीबी सिंंघल, श्याम लाल बंसल, भाजपा के जिला प्रधान दीपक शर्मा, एडीजीपी डॉ० आरसी मिश्रा, अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा, एसडीएम जगदीप ढांडा, महामंत्री हरेन्द्र मलिक, वरिंदर गर्ग, संजय आहुजा, मार्किट कमेटी बरवाला के चेयरमैन बल सिंह राणा, पंचकूला अशोक शर्मा सहित बोर्ड के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment