मदर डेयरी को मिला ‘क्वालिटी मार्क’ सर्टिफिकेट

प्रख्यात डेयरी ब्राण्ड ‘मदर डेयरी’ ने आज घोषणा की है कि दिल्ली एनसीआर में बेचे जाने वाले सभी पॉली पैक मिल्क वेरिएन्टस के लिए उसे ‘क्वालिटी मार्क’ से प्रमाणित किया गया है। यह प्रमाणपत्र डेयरी प्रोसेसिंग युनिट के मूल्यांकन के आधार पर दिया जाता है। यह मूल्यांकन एक विशेषज्ञ पैनल करता है जिसका प्रतिनिधित्व डीएएचडीएफ, एफएसएसएआई, एनडीडीबी, चार दुग्ध संघो के प्रबन्ध निदेशकों और दो डेयरी विशेषज्ञों द्वारा नेशनल डेरी डेवलपमेन्ट बोर्ड (एनडीडीबी) के तत्वाधान में किया जाता है।

‘क्वालिटी मार्क’ दूध के कलेक्शन पॉइन्ट से लेकर उपभोक्ता के हाथों में पहुंचने तक दूध की गुणवत्ता, हाइजीन एवं सुरक्षित हैण्डलिंग के सख्त अनुपालन की पुष्टि करता है। इस पहल की शुरूआत जुलाई 2017 में भारत सरकार में माननीय केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह जी के द्वारा की गयी थी तथा एनडीडीबी को उन मैनुफैक्चरिंग युनिट्स की जांच कर, मानकीकृत करने एवं प्रमाणपत्र देने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई जो उपरोक्त मानकों का सख्ती से पालन करते हैं।

दिलीप रथ, अध्यक्ष, नेशनल डेरी डेवपलमेन्ट बोर्ड ने कहा, ‘क्वालिटी मार्क’ पहल का मुख्य उद्देश्य दूध एवं दूध के उत्पादों में उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ाना है। हमें खुशी है कि मदर डेयरी ने इसे अपनाया है। मुझे विश्वास है कि यह लोगो उपभोक्ताओं को उत्पाद की गुणवत्ता के लिए आश्वस्त करेगा।

इस मौके पर संजीव खन्ना, प्रबन्ध निदेशक, मदर डेयरी फ्रूट एण्ड वेजीटेबल प्रा लिमिटेड ने कहा, हमारे लिए यह गर्व की बात है कि हमें हमारे प्रोडक्ट के लिए ‘क्वालिटी मार्क’ मिला है। इस के साथ मदर डेयरी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में उपभोक्ताओं को ‘क्वालिटी मार्क’ से युक्त प्रमाणित दूध उपलब्ध कराने वाली पहली कंपनी बन गई है। हम हमेशा से दिल्ली/एनसीआर के लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा रहें हैं और हमारी सात प्रोसेसिंग युनिट्स के लिए यह प्रमाणपत्र इस बात की पुष्टि करता है कि हम अपने उपभोक्ताओं को सर्वोच्च गुणवत्ता के दूध एवं दूध उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Related posts

Leave a Comment